` स्वास्थ्य मंत्री ने राज्य के 43 लाख परिवारों के लिए यूनिवर्सल हैल्थ केयर स्कीम शुरू करने की कि घोषणा

स्वास्थ्य मंत्री ने राज्य के 43 लाख परिवारों के लिए यूनिवर्सल हैल्थ केयर स्कीम शुरू करने की कि घोषणा

HEALTH MINISTER ANNOUNCES TO LAUNCH UNIVERSAL HEALTHCARE SCHEME TO BENEFIT 43 LAKH FAMILIES FROM ACROSS THE STATE share via Whatsapp

 HEALTH MINISTER ANNOUNCES TO LAUNCH UNIVERSAL HEALTHCARE SCHEME TO BENEFIT 43 LAKH FAMILIES FROM ACROSS THE STATE

·        PAYS FLORAL TRIBUTE TO FOREFATHERS OF INDIAN FREEDOM STRUGGLE

·        UNFURLS NATIONAL TRI-COLOR AT JALANDHAR


भारती स्वतंत्रता संग्रामियों के योद्धाओं को भेंट की श्रद्धांजलि जालन्धर में लहराया राष्ट्रीय झंडा

इंडिया न्यूज सेंटर,जालन्धरः
स्वास्थ्य मंत्री पंजाब  ब्रह्म महिन्दरा ने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा जल्दी ही राज्य के 43 लाख परिवारों को नि:शुल्क 1330 बीमारियों के इलाज की सुविधा देने के लिए यूनिवर्सल हैल्थ केयर स्कीम शुरू कर रही है। गुरू गोबिन्द सिंह स्टेडियम जालंधर में गणतंत्र दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय झण्डा लहराने के उपरांत सभा को संबोधित करते हुए स्वास्थ्य मंत्री जिनके साथ डिप्टी कमिशनर जालंधर वरिन्दर कुमार शर्मा और पुलिस कमिशनर गुरप्रीत सिंह भुल्लर भी उपस्थित थे। उन्होने कहा कि कैप्टन अमरिन्दर सिंह की दूरदर्शी, गतिशील और योग्य नेतृत्व वाली सरकार की ओर से आने वाले दिनों में जल्दी ही शुरू की जा रही है। उन्होने कहा कि इस स्कीम के अंतर्गत लाभपात्रियों को 5 लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमे का लाभ पहुँचाया जायेगा। ब्रह्म महिन्दरा ने कहा कि यह स्कीम पंजाब के लोगों को गुणवतापूर्ण स्वास्थ्य सेवाओं को उपलब्ध करवाने में अहम भूमिका निभाएगी। पंजाब सरकार की प्राप्तियों की चर्चा करते हुए  ब्रह्म महिन्दरा ने कहा कि पंजाब सरकार ने स्वास्थ्य को प्रार्थमिकता देते हुए इस क्षेत्र में कई अहम महत्वपूर्ण फैसले किये हैं। उन्होने कहा कि स्वास्थ्य क्षेत्र में बड़ी भर्ती करने के अतिरिक्त सरकारी स्वास्थ्य संस्थाओं में बुनियादी ढांचो में भी सुधार किया गया। उन्होने कहा कि पंजाब सरकार ने लोगों को बड़ी राहत प्रदान करते हुए सरकारी अस्पतालों में टी.बी., ख़ून, काला पीलिया, मलेरिया और अन्य ज़रूरी टैस्टों के साथ साथ डायलसैस की सुविधा बिल्कुल नि:शुल्क दी जा रही है। महिन्दरा ने कहा कि पंजाब को स्वास्थ्य राज्य बनाने के लिए तंदुरुस्त पंजाब मिशन के अंतर्गत मिलावटी खाद्या पदार्थों की रोकथाम के लिए विशेष मुहिम चलाई गई है। उन्होने कहा कि इस स्कीम के अंतर्गत खाद्या पदार्थों की गुणवता की जांच के लिए पूरे राज्य में भोजन जांच वैन द्वारा खाद्या पदार्थों की जांच की जा रही है उन्होने कहा कि इस स्कीम से जहाँ एक तरफ़ मिलावटी खाद्या पदार्थों की जांच की जा रही है वहीं दूसरे तरफ़ जीवन स्तर में भी सुधार हो रहा है।
महिन्दरा ने यह भी कहा कि पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने किसानों को खेती संकट से बाहर निकालने के लिए कई अहम फ़ैसले लिये गए हैं। उन्होने कहा कि पंजाब सरकार ने राज्य के किसानों के अब तक 8000 करोड़ रुपए के कर्जों को माफ किया जा चुका हैं।  महिन्दरा ने कहा कि समाज के हर वर्गों के कल्याण के लिए कोई कमी शेष रहने दी जायेगी।
विद्यार्थियों को भारतीय संविधान पढने का न्योता देते हुए ब्रह्म महिन्दरा ने कहा कि यह पवित्र ग्रंथ हम सभी में एक समान अधिकारों को विश्वसनीय बनाती है। उन्होने कहा कि आज़ादी संघर्ष के महान योद्धाओं ने बाबा साहिब डा.भीम राव अंबेदकर के नेतृत्व में देश के हर नागरिक को लाभ पहुँचाने के लिए संविधान की रचना की गई है। उन्होने कहा कि यदि आज भारत में मज़बूत लोकतंत्रीय प्रणाली कामयाबी से चल रही है तो वह सिर्फ भारतीय संविधान के फलस्वरूप ही संभव हो सकी है। उन्होने कहा कि भारत और अमेरिक विश्व में लोकतंत्रीय प्रक्रिया के नेतृत्व कर रही हैं। उन्होने कहा कि भारतीय संविधान के अनुसार ही देश में हम श्रीमती इन्द्रा गांधी के रूप में महिला प्रधानमंत्री को पा सके हैं जबकि अमेरिका में अब तक कोई महिला प्रधान नहीं बन सकी। उन्होने कहा कि 26 जनवरी 1950 में आए भारतीय संविधान नीचे स्तर पर लोकतंत्र को मज़बूत कर रहा है। इस एतिहासिक दिवस पर लोगों को पंजाब के देश का सब से खुशहाल राज्य बनाने का न्योता देते हुए ब्रह्म महिन्दरा ने कहा कि यह समय की ज़रूरत है कि हमारे देश के अन9गिनत देश भक्तों और स्वतंत्रता सैनानियों जिन्होंने ब्रिटिश साम्राज्य से आज़ादी प्राप्ति के लिए अनेकों बलिदान दिये हैं उनके सपनों को हर हाल में साकार किया जाये। उन्होने कहा कि इस अहम दिन पर भारत एक प्रभुसत्ता संपन्न राष्ट्र बना है और इस दिन को पूरे उत्साह और जोश से मनाना चाहिए। उन्होने कहा कि हमारे महान शहीदों द्वार दिये गये बलिदान हमारी आने वाली पीढियों के लिए मार्गदर्शन का कार्या करती रहेंगी।  इस से पहले मुख्य मेहमान ने शानदार मार्च के पास्ट जिस में केंद्रीय रिज़र्व पुलिस बल्ल, इंडो –तिब्तबत सीमा बल्ल, पंजाब पुलिस, पंजाब होम गार्डज, एन.सी.सी., भारत स्काउटस और गाईडज़ की टुकडिय़ां जिन का नेतृत्व परेड कमांडर सहायक कमिशनर पुलिस श्री गुरप्रीत सिंह कर रहे थे से सलामी ली गई। इसी तरह एक रंगा-रंग प्रोग्राम जिस में पी.टी.शो, गिद्दा, भंगड़ा और अन्य लोक नाच शामिल थे की तरफ से दर्शकों के लिए शानदार प्रदर्शन किया गया। इस के बाद  ब्रह्म महिन्दरा ने स्वतंत्रता सेनानी देव वर्त शर्मा,  प्रेम सागर और जवाहर लाल को भी सम्मानित किया गया। उन्होने अलग अलग क्षेत्रों में बढिय़ा योगदान देने वाले आधिकारियों और कर्मचारियों के अतिरिक्त अन्य सामाजिक क्षेत्रों में बढिय़ा योगदान देने वाले व्य1ितत्वों को भी सम्मानित किया गया। इस अवसर पर मैंबर पार्लियामेंट चौधरी संतोख सिंह, विधायक.परगट सिंह, रजिन्दर बेरी, बावा हेनरी,  सुशील कुमार रिंकू और चौधरी सुरिन्दर सिंह, मेयर नगर निगम जालंधर जगदीश राज राजा, जिला और सैशन जज  संजीव कुमार गर्ग भी समागम में शामिल हुए। इस अवसर पर डिप्टी कमिशनर जालंधर वरिन्दर कुमार शर्मा, पुलिस कमिशनर गुरप्रीत सिंह भुल्लर,एस.एस.पी.(ग्रामीण)  नवजोत सिंह माहल, अतिरिक्त डिप्टी कमिशनर जतिन्दर जोरवाल और जसबीर सिंह, मैजिस्ट्रेट परमवीर सिंह और संजीव शर्मा, सहायक कमिशनर हिमांशु जैन और डा.जय इन्द्र सिंह, अतिरिक्त डिप्टी कमिशनर पुलिस बी.सुधरविज़ी, सहायक कमिशनर पुलिस समीर कुमार और  एन.एस.माहल, जिला विकास और पंचायत अधिकारी  अजय कुमार, जिला राजस्व अधिकारी जशनजीत सिंह, जिला गाइडैंस काउंसलर सुरजीत लाल, जिला शिक्षा अधिकारी  राम पाल, उप जिला शिक्षा अधिकारी  गुरप्रीत कौर और अनिल अवस्थी, राजस्व अधिकारी के.एस.भुल्लर, अदित्या गुप्ता और गुरप्रीत सिंह, लैफ.करनल (रिटा.) मनमोहन सिंह,  तेजिन्दर सिंह,  बरजिन्दर सिंह,  इकबाल सिंह और अन्य उपस्थित थे।

HEALTH MINISTER ANNOUNCES TO LAUNCH UNIVERSAL HEALTHCARE SCHEME TO BENEFIT 43 LAKH FAMILIES FROM ACROSS THE STATE

OJSS Best website company in jalandhar
India News Centre

India News Centre

India News Centre

India News Centre

India News Centre

India News Centre

India News Centre

India News Centre

India News Centre

Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post