` मानसा और बरनाला के वृद्धाश्रम के निर्माण के लिए 10 करोड़ रुपए किये जारी: डॉ. बलजीत कौर

मानसा और बरनाला के वृद्धाश्रम के निर्माण के लिए 10 करोड़ रुपए किये जारी: डॉ. बलजीत कौर

AN AMOUNT OF RS. 10 CRORE RELEASES FOR THE CONSTRUCTION OF OLD AGE HOMES IN MANSA AND BARNALA DR. BALJIT KAUR share via Whatsapp

AN AMOUNT OF RS. 10 CRORE RELEASES FOR THE CONSTRUCTION OF OLD AGE HOMES IN MANSA AND BARNALA: DR. BALJIT KAUR


इंडिया न्यूज सेंटर,चंडीगढ़: पंजाब सरकार द्वारा वृद्धाश्रम मानसा और बरनाला के निर्माण के लिए चालू वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए 10.00 करोड़ रुपए की राशि जारी की गई है। इस बात की जानकारी सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास मंत्री डॉ. बलजीत कौर ने आज यहाँ दी।

इस सम्बन्धी अधिक जानकारी देते हुए कैबिनेट मंत्री ने बताया कि ओल्ड ऐज होम की योजना सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा चलाई जा रही है। विभाग द्वारा द मैंनटेनैंस ऑफ पेरेंट्स एंड सीनियर सिटिजऩ एक्ट, 2007 सैक्शन-19 के अंतर्गत पंजाब के सभी जि़लों में सीनियर सिटिजऩ होम्स स्थापित किये जाने हैं।  

इस एक्ट के अंतर्गत, बेसहारा वरिष्ठ नागरिकों के लिए ओल्ड ऐज होम का प्रबंधन करने और जरूरतमंद बुज़ुर्गों और कमज़ोरों को पनाह देने की व्यवस्था है, बुज़ुर्गों की देखताल करने के अलावा, इन बुज़ुर्गों को भोजन, कपड़े, आवास एवं डॉक्टरी सुविधाएं भी मुफ़्त प्रदान की जाने की व्यवस्था है।  

मंत्री ने बताया कि जि़ला मानसा में बनाए जाने वाले 3.5 एकड़ (29353 वर्ग गज) वृद्धाश्रम की क्षमता 72 लाभार्थियों के लिए 24 कमरो का उपबंध है। इसका 60 प्रतिशत काम मुकम्मल हो चुका है।  इसके अलावा जि़ला बरनाला में बनाए जाने वाले 26 कनाल 17 मरले (31827 वर्ग गज) सीनियर सिटिजऩ होम की क्षता 72 लाभार्थियों के लिए 24 कमरों का उपबंध है। इस वृद्धाश्रम का 82 प्रतिशत काम मुकम्मल हो चुका है।  

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री स. भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार बुज़ुर्गों के कल्याण के लिए लगातार प्रयास कर रही है। राज्य सरकार द्वारा इस सम्बन्धी विभिन्न योजनाएं चलाई जा रही हैं। इन बनाए जाने वाले वृद्धाश्रमों में बुज़ुर्गों के लिए अनुकूल माहौल सृजन करने की लगातार कोशिश की जायेगी, जिससे बुज़ुर्गों का जीवन स्तर ऊँचा उठाया जा सके।  

उन्होंने विभाग के अधिकारियों को हिदायत की कि वह वृद्धाश्रम मानसा और बरनाला के कार्यों में पारदर्शिता और गुणवत्ता को सुनिश्चित बनाएं और फंडों को कुशलता-पूर्वक और प्रभावशाली ढंग से प्रयोग करें।

AN AMOUNT OF RS. 10 CRORE RELEASES FOR THE CONSTRUCTION OF OLD AGE HOMES IN MANSA AND BARNALA DR. BALJIT KAUR

OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post