` मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान की कोशिशों स्वरूप राजस्व विभाग की ज्यादातर सेवाएं ऑनलाइन हुई

मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान की कोशिशों स्वरूप राजस्व विभाग की ज्यादातर सेवाएं ऑनलाइन हुई

WITH THE EFFORTS OF CM MOST OF THE SERVICES OF THE REVENUE DEPARTMENT GO ONLINE share via Whatsapp

WITH THE EFFORTS OF CM MOST OF THE SERVICES OF THE REVENUE DEPARTMENT GO ONLINE


-  जिम्पा द्वारा ऑनलाइन सेवाओं का अधिक से अधिक लाभ लेने की अपील  


- बहुत आसान प्रक्रिया के द्वारा लोग घर बैठे मंगवा सकते हैं फ़र्द : जिम्पा


- 500 रुपए तक के स्टैंप पेपर खरीदने के लिए भी घर से बाहर जाने की ज़रूरत नहीं


इंडिया न्यूज सेंटर,चंडीगढ़ः मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान की कोशिशों स्वरूप राज्य के राजस्व विभाग की ज्यादातर सेवाएं ऑनलाईन हो चुकी हैं। जिन कामों के लिए लोगों को पहले लूट का सामना करना पड़ता था और सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने पड़ते थे उनमें से ज्यादातर सेवाएं अब ऑनलाईन घर बैठे प्राप्त की जा सकीं हैं। राजस्व मंत्री ब्रम शंकर जिम्पा ने बताया कि मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार पहले दिन से ही भ्रष्टाचार के खि़लाफ़ नीतियां लागू कर रही है। उन्होंने कहा कि राजस्व विभाग की कारगुज़ारी से भी लोग निराश और दुखी थे परन्तु अब बहुत सी सेवाएं ऑनलाईन होने से लोगों के काम बिना रिश्वत और सिफारिश के हो रहे हैं।

उन्होंने बताया कि पहले लोगों को फ़र्द लेने के लिए ख़ुद सरकारी दफ़्तर में जाना पड़ता था परन्तु अब घर बैठे कोरियर के द्वारा फ़र्द मंगवाई जा सकती है। पंजाब सरकार की वैबसाईट https://jamabandi.punjab.gov.in पर जाकर ऑनलाइन फ़र्द वाले लिंक को क्लिक करके बताए पते पर फ़र्द मंगवाई जा सकती है। इस काम के लिए प्रति पन्ना 20 रुपए सरकारी फीस और 5 रुपए सुविधा फीस है। इसके इलावा यदि पंजाब के किसी गांव/ कस्बे/ शहर में कोरियर के द्वारा फ़र्द मंगवानी है तो 100 रुपए और पंजाब से बाहर के पते के लिए 200 रुपए फीस ली जाती है। यह फीस ऑनलाइन ही भरी जा सकी है। यदि कोई व्यक्ति फ़र्द की कापी ईमेल पर मंगवाना चाहता है तो उसके 50 रुपए अलग लिए जाते हैं। ईमेल के द्वारा मंगवाई फ़र्द 3 कामकाजी वाले दिनों और कोरियर के द्वारा मंगवाई फ़र्द 7 दिनों के अंदर बताए पते पर पहुँच जाती है।

जिम्पा ने कहा कि राजस्व विभाग के दफ्तरों में आने वाले बहुत से लोग या तो फ़र्दें लेने वाले होते हैं या 100-200 रुपए के स्टैंप पेपर खरीदने वाले होते हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने लोगों के घरों तक सरकारी सहूलतें पहुँचाने के अपने वायदे मुताबिक ही फ़र्दों की होम डिलीवरी और 500 रुपए तक के ई- स्टैंप पेपर जारी किये हैं। उन्होंने कहा कि इससे जहाँ लोगों की परेशानी घटी है वहीं रिश्वतख़ोरी पर भी नकेल पड़ी है।

उन्होंने आगे बताया कि 500 रुपए तक के ई- स्टैंप पेपर https://www.shcilestamp.com वैबसाईट के द्वारा ख़रीदे जा सकते हैं। इस वैबसाईट के होमपेज पर ऑनलाइन पेमेंट वाले लिंक को क्लिक करके रजिस्ट्रेशन कराने के बाद 500 रुपए तक का कोई भी स्टैंप पेपर खरीदा जा सकता है।

जिम्पा ने बताया कि अभी भी कई पंजाब निवासी राजस्व विभाग की ऑनलाइन सेवाएं लेने से हिचकिचा रहे हैं परन्तु इसके प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए अब बड़े स्तर पर मुहिम शुरू की जा रही है। उन्होंने कहा कि लोग जो काम घर बैठकर ख़ुद कर सकते हैं उसके लिए एजेंटों के चंगुल में न फंसें। राजस्व मंत्री ने बताया कि लोगों में जागरूकता के प्रसार वाले वीडिओज़ और ग्राफिक्स जल्द ही मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान द्वारा रिलीज़ करवाए जाएंगे। इसके इलावा ऑनलाइन सुविधाओं की सुगमता संबंधी सरकारी दफ्तरों में उचित स्थानों पर जानकारी सांझा करने के लिए ज़िला प्रशासन को वचनबद्ध बनाया जायेगा।

 

कुछ अन्य ऑनलाइन सेवाएं

राजस्व विभाग द्वारा पंजाब के सभी सब रजिस्ट्रार और संयुक्त सब रजिस्ट्रार दफ्तरों में दस्तावेज़ों की ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की जा रही है। पंजाब देश का ऐसा पहला राज्य है जहाँ यह व्यवस्था पूर्ण रूप में लागू की जा चुकी है। इस व्यवस्था के द्वारा 30 लाख से अधिक दस्तावेज़ रजिस्टर किए जा चुके हैं। यह सेवा   https://igrpunjab.gov.in/ वेबसाईट पर उपलब्ध है। 

 

इसके अलावा मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने राज्य निवासियों की सुविधा को मुख्य रखते हुए पुरानी/ निजी बाँट (घरेलु तक्सीम) की प्रक्रिया को सुचारू बनाने के लिए https://eservices.punjab.gov.in/ वेबसाईट की शुरुआत की है। पोर्टल पर 140 से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं और इनमें से 79 आवेदनों का निपटारा किया जा चुका है। इसी वैबसाईट के द्वारा विदेशों से भेजे जाने वाले दस्तावेज़ों की ऐंबौसिंग के लिए आवेदन दिया जा सकता है।

जिम्पा ने अपील की कि राज्य के खजाने को और मज़बूत करने के लिए लोग सरकार का साथ दें और किसी भी जायज काम के लिए किसी भी अधिकारी/ कर्मचारी को कोई रिश्वत न दी जाये और यदि राजस्व विभाग का कोई अधिकारी/ कर्मचारी किसी काम के बदले पैसा मांगता है तो बेझिझक होकर इसकी शिकायत की जाये। दोषी को किसी भी हालत में बक्शा नहीं जायेगा।

WITH THE EFFORTS OF CM MOST OF THE SERVICES OF THE REVENUE DEPARTMENT GO ONLINE

OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post