` प्रधानमंत्री ने लखनऊ, उत्तर प्रदेश में विकसित भारत विकसित उत्तर प्रदेश कार्यक्रम को संबोधित किया

प्रधानमंत्री ने लखनऊ, उत्तर प्रदेश में विकसित भारत विकसित उत्तर प्रदेश कार्यक्रम को संबोधित किया

PM addresses Vikas Bharat Vikas Uttar Pradesh event in Lucknow, Uttar Pradesh share via Whatsapp

PM addresses Vikas Bharat Vikas Uttar Pradesh event in Lucknow, Uttar Pradesh


यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 के चौथे ग्राउंडब्रेकिंग समारोह में पूरे उत्तर प्रदेश में 10 लाख करोड़ रुपये से अधिक की 14000 परियोजनाएं लॉन्च की गईं


उत्तर प्रदेश की डबल इंजन सरकार राज्य के लोगों के जीवन को आसान बनाने के लिए दिन-रात काम कर रही है


पिछले 7 वर्षों में यूपी में व्यापार, विकास और विश्वास का माहौल बना है


डबल इंजन सरकार ने दिखा दिया है कि अगर बदलाव का इरादा सच्चा हो तो उसे कोई रोक नहीं सकता


वैश्विक स्तर पर, भारत के लिए अभूतपूर्व सकारात्मकता है


हमने यूपी में जीवन की सुगमता और व्यापार करने की सुगमता पर समान जोर दिया है


जब तक सरकारी योजनाओं का लाभ सभी तक नहीं पहुंच जाता, हम चैन से नहीं बैठेंगे


यूपी सबसे अधिक एक्सप्रेसवे और अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों वाला राज्य है


उत्तर प्रदेश की धरती के पुत्र चौधरी चरण सिंह जी का सम्मान, देश के करोड़ों किसानों का सम्मान है


यूपी न्यूज डेस्कः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज लखनऊ में विकसित भारत विकसित उत्तर प्रदेश कार्यक्रम को संबोधित किया। उन्होंने फरवरी 2023 में आयोजित यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 के चौथे ग्राउंडब्रेकिंग समारोह में पूरे उत्तर प्रदेश में 10 लाख करोड़ रुपये से अधिक की 14000 परियोजनाएं शुरू कीं। ये परियोजनाएं विनिर्माण, नवीकरणीय ऊर्जा, आईटी और आईटीईएस, खाद्य प्रसंस्करण, आवास जैसे क्षेत्रों से संबंधित हैं। और रियल एस्टेट, आतिथ्य और मनोरंजन, और शिक्षा अन्य।

 

सभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि आज का आयोजन विकसित उत्तर प्रदेश के विकास के माध्यम से विकसित भारत के संकल्प की दिशा में एक कदम है। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उत्तर प्रदेश के 400 से अधिक निर्वाचन क्षेत्रों के लाखों लोगों की उपस्थिति को ध्यान में रखते हुए, प्रधान मंत्री मोदी ने उनका स्वागत किया और प्रसन्नता व्यक्त की कि नागरिक अब प्रौद्योगिकी की मदद से कार्यक्रम में शामिल हो सकते हैं, जो कि 7-8 साल पहले अकल्पनीय था। . इससे पहले उत्तर प्रदेश में उच्च अपराध दर की ओर इशारा करते हुए, प्रधान मंत्री ने निवेश और रोजगार के अवसरों के संबंध में राज्य में सकारात्मकता के माहौल की सराहना की। प्रधान मंत्री ने राज्य की प्रगति पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा, "आज, उत्तर प्रदेश में लाखों करोड़ रुपये का निवेश हो रहा है", क्योंकि वह वाराणसी से संसद सदस्य भी हैं। आज की विकास परियोजनाओं के बारे में बोलते हुए, प्रधान मंत्री ने कहा कि यह उत्तर प्रदेश का चेहरा बदल देगा, और निवेशकों के साथ-साथ युवाओं को भी बधाई दी।

 

उत्तर प्रदेश में डबल इंजन सरकार के सात साल का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि इस अवधि में 'रेड टेप कल्चर' की जगह 'रेड कार्पेट कल्चर' ने ले ली है। उन्होंने कहा कि पिछले 7 साल में यूपी में अपराध कम हुए और बिजनेस कल्चर पनपा. प्रधानमंत्री ने कहा, ''पिछले 7 वर्षों में उत्तर प्रदेश में व्यापार, विकास और विश्वास का माहौल विकसित हुआ है।'' उन्होंने कहा कि अगर सच्ची इच्छा हो तो डबल इंजन सरकार ने बदलाव की अनिवार्यता को साबित कर दिया है। उन्होंने इस अवधि के दौरान राज्य से निर्यात दोगुना होने का उल्लेख किया। उन्होंने बिजली उत्पादन और पारेषण में राज्य की प्रगति की भी सराहना की। 

आज, यूपी देश में सबसे अधिक एक्सप्रेसवे और अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों वाला राज्य है। यह वह राज्य है जहां देश की पहली रैपिड रेल चल रही है”, प्रधान मंत्री ने राज्य में पूर्वी और पश्चिमी पेरिफेरल एक्सप्रेसवे के एक बड़े हिस्से की उपस्थिति की ओर इशारा करते हुए कहा। राज्य में नदी जलमार्गों के उपयोग को स्वीकार करते हुए, पीएम मोदी ने राज्य में कनेक्टिविटी और यात्रा में आसानी की प्रशंसा की। प्रधान मंत्री ने रेखांकित किया कि आज की विकास परियोजनाओं का मूल्यांकन केवल निवेश के संदर्भ में नहीं किया जा रहा है, बल्कि वे बेहतर भविष्य के लिए एक समग्र दृष्टिकोण और निवेशकों के लिए आशा की किरण प्रस्तुत करते हैं। संयुक्त अरब अमीरात और कतर की अपनी हालिया यात्रा को याद करते हुए, प्रधान मंत्री ने दुनिया भर में भारत के प्रति अभूतपूर्व सकारात्मकता का उल्लेख किया और कहा कि हर देश भारत की विकास कहानी में आश्वासन और विश्वास महसूस करता है। प्रधानमंत्री ने कहा, "भले ही आज देश भर में 'मोदी की गारंटी' की व्यापक चर्चा हो रही है, लेकिन दुनिया भारत को बेहतर रिटर्न की गारंटी के रूप में देख रही है।" निवेशकों के विश्वास को दोहराते हुए, प्रधान मंत्री ने कहा कि भारत ने उस प्रवृत्ति को तोड़ दिया है जब चुनाव दरवाजे पर दस्तक दे रहे होते हैं और सरकारें निवेश से दूर हो जाती हैं। प्रधान मंत्री ने उत्तर प्रदेश में इसी तरह की प्रवृत्ति के उभरने का उल्लेख करते हुए कहा, "दुनिया भर के निवेशक सरकार की नीतियों और स्थिरता पर भरोसा करते हैं।"

 

प्रधानमंत्री ने विकसित भारत के लिए नई सोच और दिशा की आवश्यकता को रेखांकित किया। उन्होंने कहा कि नागरिकों को न्यूनतम अस्तित्व पर रखने और क्षेत्रीय असंतुलन का पूर्व दृष्टिकोण राष्ट्र के विकास के लिए उपयुक्त नहीं था। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश को भी इस दृष्टिकोण के कारण नुकसान उठाना पड़ा। अब, उन्होंने बताया कि डबल इंजन सरकार हर परिवार के जीवन को आसान बनाने में लगी हुई है क्योंकि जीवनयापन में आसानी से व्यापार करने में आसानी होती है। उन्होंने कहा कि पीएम आवास के तहत 4 करोड़ पक्के मकान बनाए गए, शहरी मध्यमवर्गीय परिवारों को भी अपने घर के सपने को साकार करने के लिए 7 हजार करोड़ रुपये की सहायता प्रदान की गई। उन्होंने बताया कि इसके माध्यम से यूपी के 1.5 लाख परिवारों सहित 25 लाख लाभार्थी परिवारों को ब्याज में छूट मिली। 2014 में छूट की सीमा को 2 लाख से बढ़ाकर अब 7 लाख करने जैसे आयकर सुधारों से मध्यम वर्ग को मदद मिली है।

 

जीवन जीने में आसानी और व्यापार करने में आसानी पर सरकार के समान जोर पर प्रकाश डालते हुए, प्रधान मंत्री ने कहा कि डबल इंजन सरकार प्रत्येक लाभार्थी के लिए हर लाभ उपलब्ध कराने का प्रयास करती है। उन्होंने विकसित भारत संकल्प यात्रा का जिक्र किया, जिसने लाभार्थियों के दरवाजे तक लाभ पहुंचाकर उत्तर प्रदेश के लाखों लोगों को लाभान्वित किया है। प्रधानमंत्री ने कहा, ''मोदी की गारंटी गाड़ी लगभग सभी गांवों और शहरों तक पहुंच गई है।'' प्रधान मंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि सरकारी योजनाओं की संतृप्ति सामाजिक न्याय का सबसे सच्चा रूप है। पीएम मोदी ने पिछली सरकार के दौरान भ्रष्ट आचरण और असमानता की व्यापकता की ओर इशारा करते हुए कहा, "यह सच्ची धर्मनिरपेक्षता है", जिसके कारण लाभार्थियों के लिए कठिन प्रक्रियाएं हुईं। पीएम मोदी ने कहा, "मोदी की गारंटी है कि सरकार तब तक आराम नहीं करेगी जब तक कि प्रत्येक लाभार्थी को वह नहीं मिल जाता जिसके वे हकदार हैं, चाहे वह पक्के घर हों, बिजली की आपूर्ति हो, गैस कनेक्शन हो या नल का पानी हो।"

 

प्रधान मंत्री ने दोहराया "मोदी उन लोगों की देखभाल कर रहे हैं जिन्हें पहले सभी ने नजरअंदाज कर दिया था"। ऐसे क्षेत्रों के बारे में विस्तार से बताते हुए प्रधान मंत्री ने पीएम स्वनिधि योजना के तहत स्ट्रीट वेंडरों को 10,000 करोड़ रुपये की सहायता का उदाहरण दिया। यूपी में करीब 22 लाख स्ट्रीट वेंडरों को लाभ मिला. उन्होंने कहा कि योजना के लाभार्थियों को 23,000 रुपये की अतिरिक्त वार्षिक आय हुई। उन्होंने यह भी बताया कि पीएम स्वनिधि के 75 प्रतिशत लाभार्थी एससी, एसटी, पिछड़े या आदिवासी समुदाय से हैं, जिनमें से आधी महिलाएं हैं। उन्होंने कहा, "पहले उनके पास बैंकों के लिए कोई गारंटी नहीं थी, आज उनके पास मोदी की गारंटी है।" उन्होंने कहा कि यह जय प्रकाश नारायण और राम मनोहर लोहिया के सपनों का सामाजिक न्याय है.

 

लखपति दीदी योजना के बारे में बोलते हुए, प्रधान मंत्री ने कहा कि डबल इंजन सरकार की नीतियों और निर्णयों से सामाजिक न्याय और अर्थव्यवस्था दोनों को लाभ होता है। उन्होंने यह भी बताया कि 10 करोड़ से अधिक महिलाएं स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी हैं और 1 करोड़ महिलाएं अब तक लखपति दीदी बन चुकी हैं। उन्होंने 3 करोड़ लखपति दीदी बनाने के सरकार के संकल्प पर भी प्रकाश डाला जो ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करेगा।

 

प्रधान मंत्री ने उत्तर प्रदेश के लघु, सूक्ष्म और कुटीर उद्योगों की ताकत को छुआ और रक्षा गलियारे जैसी परियोजनाओं के लाभों के साथ-साथ राज्य के एमएसएमई क्षेत्र को प्रदान किए गए विस्तार और समर्थन का उल्लेख किया। उन्होंने आगे बताया कि एक जिला एक उत्पाद योजना के तहत हर जिले के स्थानीय उत्पादों को मजबूत किया जा रहा है। इसी तरह. 13,000 करोड़ रुपये की पीएम विश्वकर्मा योजना यूपी के लाखों विश्वकर्मा परिवारों को आधुनिक कार्यप्रणाली से जोड़ेगी। प्रधान मंत्री ने सरकार की तेज़ गति वाली कार्यप्रणाली पर प्रकाश डाला और भारत के खिलौना विनिर्माण क्षेत्र को छुआ। उन्होंने क्षेत्र के सांसद के रूप में वाराणसी में निर्मित लकड़ी के खिलौनों को बढ़ावा देने की भी जानकारी दी। श्री मोदी ने भारत में खिलौनों के आयात पर अफसोस जताया, भले ही लोग पीढ़ियों से खिलौने बनाने में कुशल रहे हैं और देश की एक समृद्ध परंपरा रही है। उन्होंने बताया कि भारतीय खिलौनों के बाजार पर विदेशी देशों में निर्मित खिलौनों का कब्जा हो गया है क्योंकि भारतीय खिलौनों को बढ़ावा नहीं दिया गया और कारीगरों को आधुनिक दुनिया के अनुरूप ढलने में मदद नहीं दी गई। इसे बदलने के अपने दृढ़ संकल्प को रेखांकित करते हुए, प्रधान मंत्री ने देश भर के खिलौना निर्माताओं से इस उद्देश्य का समर्थन करने की अपील को याद किया, जिसके कारण खिलौनों के निर्यात में उल्लेखनीय वृद्धि हुई।

 

प्रधान मंत्री ने कहा, "यूपी में भारत का सबसे बड़ा पर्यटन केंद्र बनने की क्षमता है", यह देखते हुए कि देश का हर व्यक्ति आज वाराणसी और अयोध्या की यात्रा करना चाहता है, जहां लाखों पर्यटक और पर्यटक आते हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि इससे यूपी में छोटे उद्यमियों, एयरलाइन कंपनियों और होटल-रेस्तरां मालिकों के लिए अभूतपूर्व अवसर पैदा हो रहे हैं। पीएम मोदी ने यूपी की बेहतर स्थानीय, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय कनेक्टिविटी पर भी चर्चा की और वाराणसी के माध्यम से हाल ही में शुरू की गई दुनिया की सबसे लंबी क्रूज सेवा पर प्रकाश डाला। उन्होंने आगे कहा कि 2025 में कुंभ मेले का भी आयोजन होने जा रहा है, जो राज्य की अर्थव्यवस्था के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में यहां पर्यटन और आतिथ्य क्षेत्र में बड़ी संख्या में नौकरियां पैदा होने वाली हैं।

 

इलेक्ट्रिक मोबिलिटी और हरित ऊर्जा पर भारत के फोकस पर प्रकाश डालते हुए, प्रधान मंत्री ने भारत को ऐसी प्रौद्योगिकी और विनिर्माण में एक वैश्विक केंद्र बनाने पर सरकार के जोर पर प्रकाश डाला। "हमारा प्रयास है कि देश का हर घर और हर परिवार सौर ऊर्जा जनरेटर बन जाए", पीएम मोदी ने पीएम सूर्यघर या मुफ्त बिजली योजना का जिक्र करते हुए कहा, जहां 300 यूनिट बिजली मुफ्त मिलेगी और नागरिक भी सक्षम होंगे। अतिरिक्त बिजली सरकार को बेचने के लिए। श्री मोदी ने बताया कि फिलहाल 1 करोड़ परिवारों के लिए उपलब्ध इस योजना के तहत हर परिवार के बैंक खाते में सीधे 30,000 रुपये से लेकर लगभग 80,000 रुपये तक जमा किये जायेंगे. उन्होंने आगे बताया कि हर महीने 100 यूनिट बिजली पैदा करने वालों को 30,000 रुपये की सहायता मिलेगी, जबकि 300 यूनिट या उससे अधिक बिजली पैदा करने वालों को लगभग 80,000 रुपये मिलेंगे।

 

प्रधान मंत्री मोदी ने ईवी क्षेत्र के प्रति सरकार के प्रयासों पर भी प्रकाश डाला और विनिर्माण भागीदारों के लिए पीएलआई योजना के साथ-साथ इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद पर कर छूट का भी उल्लेख किया। “परिणामस्वरूप, पिछले 10 वर्षों में लगभग 34.5 लाख इलेक्ट्रिक वाहन बेचे गए हैं”, उन्होंने कहा, “हम तेज गति से इलेक्ट्रिक बसें चला रहे हैं।” सोलर हो या ईवी, उत्तर प्रदेश में दोनों सेक्टर में काफी संभावनाएं हैं।

 

चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न देने के हालिया फैसले का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा, ''उत्तर प्रदेश की धरती के पुत्र चौधरी साहब का सम्मान, देश के करोड़ों मेहनतकश किसानों का सम्मान है.'' उन्होंने राजकीय सम्मान प्रदान करने के संबंध में पहले की भेदभावपूर्ण प्रथाओं के बारे में भी बात की। उन्होंने छोटे किसानों के लिए चौधरी चरण सिंह के योगदान की सराहना की और कहा, 'चौधरी साहब की प्रेरणा से हम देश के किसानों को सशक्त बना रहे हैं।'

 

प्रधान मंत्री ने कृषि में नए रास्ते तलाशने में किसानों का समर्थन करने की सरकार की प्रतिबद्धता दोहराते हुए कहा, "हम अपने देश की कृषि को एक नए रास्ते पर ले जाने के लिए किसानों को सहायता और प्रोत्साहित कर रहे हैं।" उन्होंने उत्तर प्रदेश में गंगा के किनारे बड़े पैमाने पर प्राकृतिक खेती के उद्भव का हवाला देते हुए प्राकृतिक खेती और मोटे अनाज पर ध्यान केंद्रित करने पर जोर दिया, जिससे न केवल किसानों को लाभ होता है बल्कि हमारी पवित्र नदियों की शुद्धता को बनाए रखने में भी मदद मिलती है।

 

खाद्य प्रसंस्करण उद्यमियों को संबोधित करते हुए, प्रधान मंत्री मोदी ने उनसे अपने प्रयासों में "शून्य प्रभाव, शून्य दोष" के मंत्र को प्राथमिकता देने का आग्रह किया। उन्होंने सिद्धार्थ नगर के काला नमक चावल और चंदौली के काले चावल जैसे उत्पादों की सफलता की कहानियों पर प्रकाश डालते हुए दुनिया भर में खाने की मेज पर भारतीय खाद्य उत्पादों को रखने के एक सामान्य लक्ष्य की दिशा में काम करने के महत्व पर जोर दिया, जो अब महत्वपूर्ण मात्रा में निर्यात किए जा रहे हैं।

 

सुपरफूड के रूप में बाजरा के बढ़ते चलन पर प्रकाश डालते हुए, प्रधान मंत्री मोदी ने इस क्षेत्र में निवेश की आवश्यकता पर जोर देते हुए कहा, "यह बाजरा जैसे सुपरफूड में निवेश का सही समय है।" प्रधान मंत्री ने उद्यमियों को किसानों के साथ साझेदारी बनाने के लिए प्रोत्साहित किया, किसान उत्पादक संगठनों (एफपीओ) और सहकारी समितियों के माध्यम से छोटे पैमाने के किसानों को सशक्त बनाने में सरकार के प्रयासों को रेखांकित किया, जो पारस्परिक रूप से लाभप्रद साझेदारी के अवसर प्रदान करते हैं। पीएम मोदी ने निवेशकों से कहा, ''किसानों और कृषि को लाभ, आपके व्यवसाय के लिए भी अच्छा है।''

 

भारत की ग्रामीण अर्थव्यवस्था और कृषि आधारित अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने में उत्तर प्रदेश की महत्वपूर्ण भूमिका को दर्शाते हुए, प्रधान मंत्री मोदी ने हितधारकों से इस अवसर का अधिकतम लाभ उठाने का आह्वान किया। उन्होंने उत्तर प्रदेश के लोगों की क्षमताओं और राज्य और देश की प्रगति की नींव रखने में डबल इंजन सरकार के प्रयासों पर विश्वास व्यक्त किया। इस अवसर पर उत्तर प्रदेश की राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह और उत्तर प्रदेश सरकार के मंत्री उपस्थित थे। कार्यक्रम में लगभग 5000 प्रतिभागियों ने भाग लिया, जिनमें उल्लेखनीय उद्योगपति, शीर्ष वैश्विक और भारतीय कंपनियों के प्रतिनिधि, राजदूत और उच्चायुक्त और अन्य प्रतिष्ठित अतिथि शामिल थे।

PM addresses Vikas Bharat Vikas Uttar Pradesh event in Lucknow, Uttar Pradesh

OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post